Gobi Ka Paratha Recipe – चटपटा गोभी के पराठे की आसान रेसिपी

Gobi-Ka-Paratha-Recipe

Gobi Ka Paratha Recipe

Gobi Ka Paratha Recipe – सर्दियों में बथुआ, मेथी, मूली और गोभी समेत कई तरह के स्वादिष्ट पराठे बनाए जाते हैं. आज हम आपको स्पेशल गोभी के पराठे बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। दही और चटनी से पराठे का स्वाद दोगुना हो जाता है। भारतीय घरों में कई तरह के पराठे बनाए जाते हैं, लेकिन गोभी का पराठा सबसे अलग है। ठंड के मौसम में लोग इन्हें अचार और रायते के साथ खाना भी पसंद करते हैं।आज हम आपको स्पेशल गोभी के पराठे (Gobi Ka Paratha Recipe) बनाने की रेसिपी बता रहे हैं।

उत्तर भारत में खासकर गोभी पराठा एक लोकप्रिय भारतीय पारंपरिक व्यंजन है। सुबह के नाश्ते या शाम के खाने में यह पराठा सर्व किया जाता है। गोभी पराठे बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और इसे बनाने का तरीका निम्नलिखित है।

आवश्यक सामग्रीIngredients for Gobi Ka Paratha Recipe

सामग्रीमात्रा
गेहूं का आटा2 कप
घी1/2 कप
गोभी (कद्दूकस किया हुआ)2 कप
अजवाइन1 चम्मच
पानी (आटे की गूंथाई के लिए) 2 कप
लाल मिर्च पाउडर1 चम्मच
हल्दी पाउडर1 चम्मच
हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ1 चम्मच
अदरक, बारीक कटा हुआ1 चम्मच
नींबू का रस1 चम्मच
नमक1 चम्मच
जीरा1 चम्मच

विधि – How to make Gobi Ka Paratha Recipe

सबसे पहले आटे में एक टेबिल स्पून तेल और आधी छोटी चम्मच नमक और एक चम्मच अजवाइन मिला दीजिये, इन्हैं अच्छी तरह मिलाइये, और पानी की सहायता से नरम आटा गूथ लीजिये, गूथे हुये आटे को आधा घंटे के लिये ढक कर रख दीजिये।

फूल गोभी के पत्ते हटा कर गोभी को अच्छे से धो ले फिर इसे बड़े – बड़े टुकड़ो में काट ले, गोभी को टुकड़ो में काटने के बाद इन टुकड़ो का कद्दूकस कर लीजिये,आप इसे फूड प्रोसेसर की सहायता से भी बारीक चूरा बना सकते हैं।

गैस पर कढ़ाई रख कर इसमें एक बड़ी चम्मच तेल या घी डाल कर गरम कर लीजिये. तेल गरम होने के बाद उसमें जीरा डाल कर भून लीजिये. हरी मिर्च और धनियाँ पाउडर डाल दीजिये और अब गोभी का चूरा, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अदरक,नमक और हरा धनियाँ डाल कर मिला दीजिये, 2 मिनिट तक चलाते रहिये. गोभी की पिठ्ठी पराठों में भरने के लिये तैयार है।

अब गूथे हुये आटे की छोटी – छोटी लोइया बनाइये. अब इन लोइयों को करीब 4 इंच व्यास में बेल लीजिये.अब एक बड़ी चम्मच गोभी के मिश्रण को उस रोटी पर रखिये उसे चारों ओर से मोड़कर बन्द कर दीजिये.अब इस पिठ्ठी भरी हुइ लोही को हथेली की सहायता से दबाकर चपटा करके बेलन की सहायता से थोड़ा सा बड़ा कर लें, (अगर ऐसा नहीं करेंगे तो बेलते बक्त आपका परांठा फट सकता है )

इस बेले हुये परांठे को तबे पर डाल कर दोनों ओर से तेल या घी लगाकर ब्राउन होने तक खस्ता सेकिये, इसी तरह एक- एक करके सारे पराठे बेल कर बना लीजिये।

आपके गरमा – गरम गोभी के पराठे तैयार हैं, गरमा गरम गोभी के परांठे, आलू मटर की सब्जी, दही के आलू , दही, चटनी, टोमेटो सॉस और मक्खन के साथ परोसिये एवं खाइये।

इस प्रकार, गोभी पराठे बनाने की आसान और स्वादिष्ट विधि को फॉलो करके, आप अपने परिवार और मित्रों को इस लाजवाब भोजन का आनंद दिला सकते हैं। यह एक स्वस्थ और पौष्टिक व्यंजन है जो आपको ऊर्जा भर देगा और आपके भोजन का अनुभव मजेदार बनाएगा।

सुझावSuggestion

1. गोभी का पराठा बनाने के लिए आप गेहूं के आटे का इस्तेमाल करें। 
2. अगर आप चाहे तो गोभी के साथ आलू भी मिला सकते है।