विटामिन-D की कमी होने पर शरीर देता है ये 4 संकेत, जानिए निजात पाने का तरीका

Vitamin-D-deficiency

Vitamin D deficiency विटामिन डी हमारे शरीर को कई रोगों से निजात दिलाने में भी मदद करता है। लेकिन जब शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो यह व्यक्ति के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि लगातार इसके लक्षणों पर नज़र बनाए रखें ताकि इसकी कमी को पहचाना जा सके।। आइए जानते हैं विटामिन-डी की कमी होने के लक्षण क्या हैं और इसकी कमी हो जाने से स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है।

थकान

कई बार लोग थकान को आम थकावट समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। मगर जरुरी नहीं कि हर बार थकावट ज्यादा काम करने की वजह से हुई हो। जरूरत से ज्यादा थकान महसूस करना विटामिन-D की कमी की वजह से होता है। विटामिन डी की कमी से बॉडी का ब्लड प्रेशर लेवल भी लो रहता है। ऐसे में यदि आप भी जल्द थकावट महसूस करने लगते हैं तो समझ लीजिए आप में विटामिन-D की कमी हो चुकी है।

बालों का झड़ना

विडामिन डी की कमी से बहुत लोगों को बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। अगर आपके बाल भी जरुरत से ज्यादा टूटते हैं तो हो सकता है आप विटामिन-D की कमी के शिकार हैं।

कमजोर हड्डियां

विडामिन डी की कमी हड्डियों को भी प्रभावित करती है। असल में विटामिन-D शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है, जिससे आपकी हड्डियां मजबूत बनती है। महिलाओं के अलावा इसकी शिकायत उम्रदराज लोगों में भी देखने को मिलती है।

घाव देर से भरना

अगर आपके शरीर के घाव भरने में ज्यादा समय लग रहा है तो समझ लें कि आप विडामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं। विडामिन डी की कमी नई त्वचा को बनाने में बाधा डालने का काम करती है।

विटामिन डी की कमी इन चीजों से पूरी की जा सकती है…

Vitamin D deficiency सुबह 7 से लेकर 9 बजे तक की धूप शरीर में विटामिन-D की कमी पूरी करता है। फिश खाने से विटामिन डी की कमी पूरी हो जाती है। अगर आपको फिश नहीं पसंद तो आप अंडा खाएं।डेयरी प्रोडक्ट्स से विटामिन डी की कमी पूरी होती है। रोजाना 2 गिलास दूध जरुर पिएं।कॉड लिवर कैप्सूल भी विटामिन-D की कमी को पूरा करने का काम करते हैं।विटामिन डी की कमी होने पर गाजर खाना भी फायदेमंद होता है।मशरुम और मखाने खाना भी काफी फायदेमंद माना जाता है।